उत्तरकाशी

ब्रेकिंग–:मुख्यमंत्री त्वरित समाधान कार्यक्रम’ डीएम की रात्रि चौपाल में हुई अनेक समस्याओं का समाधान, बनेगा सेब कलेक्शन सेंटर।।

उत्तरकाशी

मुख्यमंत्री त्वरित समाधान कार्यक्रम के अन्तर्गत नौगांव प्रखंड के मटियाली गांव में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में देर रात तक रात्रि चौपाल आयोजित की गई। इस दौरान विधायक पुरोला श्री राजकुमार भी उपस्थित रहें।

मटियाली गांव चौक में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा सिंचाई टैंक,सड़क डामरीकरण,लिफ्ट पम्पिंग योजना व विद्युत विस्तारीकरण,विद्यालयों के भवन मरम्मत कार्य,प्रधानमंत्री आवास, स्वास्थ्य उप केंद्र सहित अनेक समस्याएं दर्ज कराई। जिसमें अधिकांश समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही किया गया।

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा नौगाँव-मटियाली सड़क मार्ग डामरीकरण व मटियाली से बिंगसी तक लिंक मार्ग बनाने,सियोरी में सेब बागवानों के लिए सिंचाई टैंक बनाने की मांग प्रमुखता से रखी। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि माननीय मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुरूप देवराण लिफ्ट पम्पिंग योजना को सियोरी सेब बाग तक विस्तारित किया जाय। ताकि बागवानों को सिंचाई की सुविधा मिल सकें। सियोरी में सेब की अच्छी तादात है,इस हेतु मंजियाली में सेब कलेक्शन सेंटर,पंचायत चौक के पास बरात घर बनाने व प्राथमिक विद्यालय भवन का पुनः निर्माण करने, कृषि सिंचाई के अंर्तगत, गुल व नहर निर्माण व विद्युत केबिल लाइन विस्तारीकरण करने की भी मांग की गई। पात्र ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास दिलाने व दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने हेतु शिविर लगाने का भी अनुरोध किया गया। मंजियाली बिंगसी समेत आदा दर्जन से अधिक गांव की जनसंख्या 3 हजार से अधिक है इस हेतु स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने की मांग ग्रामीणों द्वारा की गई।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर देहरादून राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर के भरे जाएंगे 108 पद, इन कॉलेज में होगी नियुक्ति ।।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य उप केंद्र मटियाली या बिंगसी में बनाना है इसके लिए ग्रामीण आपस में तय कर लें तथा उपयुक्त स्थान का चयन कर प्रस्ताव प्रभारी चिकित्साधिकारी नौगाँव को देने को कहा।ताकि उस पर अग्रिम कार्यवाही की जा सकें। उद्यान विभाग को सेब कलेक्शन सेन्टर बनाने हेतु प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। कृषि व मनरेगा के अंर्तगत सिचाई टैंक बनाने के निर्देश दिए।नौगाँव-मटियाली सड़क मार्ग का प्रतिकर नही मिला का मामला भी ग्रामीणों द्वारा उठाया गया। जिस पर ईई द्वारा अवगत कराया गया कि जिन लोगों का प्रतिकर का भुगतान नही हुआ है उनका प्रतिकर का भुगतान कर दिया जाएगा इस हेतु धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। जरड़ा में जूनियर व तेड़ा में बेसिक स्कूल भवन की मरम्मत करने की मांग की गई । जिस पर जिलाधिकारी ने प्रस्ताव देने के निर्देश शिक्षा विभाग को दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण को लेकर भी ग्रामीणों से जानकारी ली व आशा कार्यकत्री को कोविड टिकाकरण में भरपूर सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो करनी होगी भरपाई, राज्यपाल ने दी स्वीकृति।।

जिलाधिकारी ने कहा कि रात्रि चौपाल में जितनी भी समस्या उजागर हुई है उनका मौके पर ही त्वरित निस्तारण किया गया है जो समस्या सम्बंधित विभागों एवं शासन स्तर की रही उनका निस्तारण एक सप्ताह के भीतर जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) अब इस विभाग को पेपरलेस करने की तैयारी ,हुए आदेश।।

इस दौरान जिला पंचायत सदस्य दलबीरचंद,प्रधान राजकुमारी,जगेंद्र सिंह राणा, सरदार सिंह रावत, जगदेव सिंह रावत,संदीप, सहित अधिक संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे

Ad
To Top