अल्मोड़ा

ब्रेकिंग–:नशे में,ओवर स्पीड, तथा लाइन चेंजिंग वालों हो जाओ सावधान, हाईटेक वाहन रखेगा वाहन पर नजर, लेजर स्पीड गन से होगी कार्रवाई।

अल्मोड़ा

नगर में तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम लगाने और तेज वाहन गति से होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम में अब आधुनिक तकनीक से लैस इंटरसेप्टर वाहन अहम भूमिका निभाएगा।
आधुनिक लेजर तकनीक पर आधारित कैमरों से लैस इंटरसेप्टर वाहन लाइन चेंजिंग,ओवर स्पीड और नशे में वाहन चलाने वालों का चालान करने में सक्षम है।
अल्मोड़ा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा ने शुक्रवार को पूर्वाह्न ग्यारह बजे पुलिस कार्यालय से इंटरसेप्टर वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर श्री मीणा ने कहा कि पर्वतीय इलाका होने के कारण अल्मोड़ा में ओवर स्पीड से होने वाली वाहन दुर्घटनाओं में लोग जान गंवा बैठते हैं लिहाजा इन दुर्घटनाओं की रोकथाम में इंटरसेप्टर वाहन अहम भूमिका निभाएगा।
जिला पुलिस मीडिया सेल प्रभारी हेमा ऐंठानी ने बताया कि इंटरसेप्टर वाहन में लेजर स्पीड रडार गन, आटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन प्रणाली(एनटीपीआर),रुफ टाप कैमरा, डैश बोर्ड कैमरा, रियर व्यू कैमरा, मैसेज एलइडी डिस्पले एवं प्रिन्टर लगे हुए हैं।
उन्होंने बताया कि इंटरसेप्टर ओवर स्पीड वाहनों की स्पीड को पकड़ने में सक्षम है।
इस वाहन की विशेषताओं के सम्बंध में श्रीमती ऐंठानी ने बताया कि वाहन में लगी लेजर स्पीडगन तेज गति वाहनों की तस्वीरें खींचकर सेव करने में सक्षम है।
इसमें लगा स्पीडोमीटर वाहनों की गति को चैक करेगा और दिनांक व समय सहित ओवर स्पीड वाहनों का फोटो, रजिस्टेशन नम्बर तथा वाहन का प्रकार,सभी की एक साथ फोटो खींच सकने में सक्षम है।
वहीं ब्रीथ एनालाइजर नशे में वाहन चलाने वालों को ट्रेक कर सकेगा।
श्रीमती ऐंठानी ने बताया कि इस वाहन में लगा रुफ टाप कैमरा तीन दिशाओं में सड़क पर नजर बनाए रखेगा और होने वाली गतिविधि को वाहन में लगे माॅनीटर पर प्रदर्शित करेगा।

To Top