अन्य

ब्रेकिंग–: जिला उद्योग मित्र की बैठक मेंअनेक दावों का हुआ निस्तारण, समिति ने 26 दावे किए स्वीकृत ।

पिथौरागढ़
जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला उद्योग मित्र की बैठक में उद्योग केन्द्र में विभिन्न योजनाओं में प्राप्त ब्याज उपादान आदि योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया गया।
बैठक में एम एस एम ई योजना 2015 के अंतर्गत 10 प्रतिशत ब्याज उपादान के 32 लाख 70 हजार 935 रुपये के प्राप्त 26 दावों को समिति समिति द्वारा जांच के उपरांत स्वीकृत किया गया इसके अतिरिक्त 1 लाख 12 हजार 182 रुपये के विद्युत उपादान के 2 दावों को भी स्वीकृत किया गया। समिति द्वारा 40 प्रतिशत पूंजी उपादान के 25 लाख 34 हजार 662 के 7 दावों में से 6 को स्वीकृत किया गया 1 दावे को महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र के स्थलीय निरीक्षण के उपरांत उनकी रिपोर्ट के अनुसार किया जाएगा।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि ब्याज उपादान के जो भी दावे प्राप्त होते हैं, उन सभी यूनिट व फर्म का एक कमेटी के माध्यम से संयुक्त निरीक्षण किया जाएगा उसके उपरांत ही वर्तमान स्थिति के अनुसार ही दावे स्वीकृत किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य उपादान के जो दावे किसी भवन निर्माण कर उद्योग स्थापित करने के होते हैं, ऐसे प्रकरणों में निर्माण कार्य पूर्ण करने से पूर्व, निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद तथा उद्यम शुरू होने के फोटोग्राफ उपलब्ध कराने आवश्यकीय है,तभी समिति द्वारा ब्याज उपादान के दावे स्वीकृत किए जाएंगे।उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए कि इस हेतु सभी उद्यमियों को अवगत कराएं कि वह अपने दावे प्रस्तुत करते समय फोटोग्राफ भी उपलब्ध कराएं। इसके अतिरिक्त संबंधित लाभार्थी द्वारा ब्याज उपादान के दावे प्रस्तुत करते समय विद्युत बिल का भुगतान के सम्बन्ध में विद्युत विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र तथा इसी प्रकार,अन्य विभागों राज्य कर,पर्यटन आदि विभागों की कोई देनदारी नहीं है,संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य उपादान के अंतर्गत उत्पादन शुरू करने के एक वर्ष के भीतर दावा जिला उद्योग केन्द्र को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए कि उक्त योजना के अंतर्गत जो भी दावे हों उन्हें 6 मांह में प्रस्तुत किए जाए, इस हेतु प्रत्येक त्रैमास में समिति की बैठक आयोजित कर दावों के निस्तारण कर योजना का लाभ लाभार्थियों तक पंहुचाएँ।
बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र कविता भगत,जिला लीड बैंक अधिकारी अमर सिंह ग्वाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सी पी सिंह,जिला पर्यटन विकास अधिकारी अमित लोहनी, अधिशासी अभियंता विद्युत नितिन गर्खाल, उप महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र एल एम साह समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top