उत्तराखण्ड

ब्रेकिंग–: गंगा गाय महिला डेरी योजनान्तर्गत चैक वितरित, स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों को किया चयनित।

चमोली
नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के कारण जनपद में बाहर से लौटे स्वजन एवं बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो गया है। शुक्रवार को जनपद के रेखीय विभागों द्वारा बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र के चयनित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं का लाभ दिया गया। विकास भवन सभागार में बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र प्रसाद भट्ट ने क्षेत्र के चयनित बेरोजगार युवाओं को कृषि, उद्यान, पाल्ट्री, डेयरी, रेडीमेड गारमेंट, फूड प्रोसेसिंग, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर, मोटर रिपेयर इत्यादि क्षेत्र में स्वरोजगार स्थापित करने हेतु स्वीकृत ऋण धनराशि के चैक एवं कृषि उपकरण वितरित किए ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) आपदा प्रभावित इस जनपद में जिला अधिकारी ने स्कूल खोलने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को दिए यह निर्देश ।

इस दौरान डेयरी विभाग के माध्यम से गंगा गाय महिला डेरी योजनान्तर्गत गुड्डी देवी, प्रतिमा देवी, जया देवी, गोल्डी देवी को 40 हजार धनराशि के चैक वितरित किए गए। वही बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र में कल्पी देवी को सर्वश्रेष्ठ दुग्ध उत्पादक के रूप में 5 हजार का पुरस्कार धनराशि देकर सम्मानित किया गया। उद्यान विभाग के माध्यम से चयनित बेरोजगार युवा कन्हैया सिंह, धीरज भारती, पंकज, संतोष कुमार को पाॅली हाउस, मशरूम एवं सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में स्वरोजगार स्थापित करने हेतु स्वीकृत धनराशि के चैक वितरित किए गए। कृषि विभाग के माध्यम से दशोली ब्लाक के बाटुला गंाव के नन्दा स्वयं सहायता किसान समूह, कढूण गांव के ज्वाला स्वयं सहायता किसाना समूह एवं कृषक मनवर सिंह को 80 प्रतिशत अनुदान पर कृषि यंत्रों का वितरण किया गया। इसी तरह पशुपालन, मत्स्य एवं उद्योग विभाग के चयनित लाभार्थियों को भी स्वरोजगार योजनाओं की स्वीकृत धनराशि देकर जल्द स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया गया।

Ad Ad
To Top