नैनीताल

ब्रेकिंग–:कोविड 19 के लिए अधिगृहित किये प्राइवेट अस्पतालोे मे भी होगा डेंगू का इलाज, डीएम के निर्देश।

हल्द्वानी
कोरोना संकमण के बीच डेंगू व मलेरिया की आहट को दृष्टिगत रखते हुये जिला प्रशासन द्वारा कवायद शुरू कर दी है। स्वास्थ्य महकमे द्वारा डेंगू तथा मलेरिया से निपटने के लिए की गई तैयारियों तथा तैयार माइक्रो प्लान की समीक्षा में जिलाधिकारी सविन बंसल विगत वर्ष हुये डेगू के इतिहास का अध्ययन कर अभी से प्रभावी रूप से कार्य शुरू कर दिया जाए। उन्होने कहा कि वर्षा जनित रोग डेगू तथा मलेरिया कोविड 19 के समानान्तर अस्तित्व में रहेंगे, ऐसे में डेगू व मलेरिया से निपटने के लिए विशेष जागरूकता अभियान जनमानस के बीच शुरू कर दिया जाए। उन्होने कहा कि डेगू के बचाव के लिए क्या करना है क्या नही करना है की जानकारी घर-घर आशा कार्यकत्रियोें के माध्यम से की जाए।
उन्होनेे बैठक मे उपस्थित नगर निगम तथा नगर निकायों के अधिकारियों से कहा कि वर्षाकाल प्रारम्भ हो चुका है ऐसे में सभी नालों की सफाई तथा दैनिक सफाई व्यवस्था चरणबद्व तरीके से की जाए। उन्होने कहा कि सभी वार्डो में युद्व स्तर पर फागिंग का कार्य किया जाए, इन कार्यो का अनुश्रवण व्यक्तिगत तौर पर मुख्य नगर अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारियों द्वारा किया जाए। सभी नगर पालिकायेें आवश्यकतानुसार फागिंग मशीन तथा स्पेयर क्रय कर लें।
उन्होने कहा कि आवश्कतानुसार सुशीला तिवारी चिकित्सालय तथा बेस चिकित्सालय मे एलिजा के किट तथा रैपिड टैस्ट किटों की व्यवस्था अभी से कर ली जाए। उन्होने सीएमओ डा0 भारती राणा से कहा कि वह शासन से पत्राचार कर कम से कम पांच हजार रैपिड टैस्ट किटो की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेें।
बैठक मे मौजूद राजकीय चिकित्सालयो के प्रमुख चिकित्साधीक्षकों से उन्होने कहा कि अस्पतालों के डेंगू वार्ड तथा डेगू आइसोलेशन वार्ड 7 जुलाई तक तैयार कर लिये जांए। उन्होने कहा कि डेगू के बढते हुये मरीजों की संख्या को देखते हुये डेगू के मरीजो का ईलाज कोविड 19 के लिए अधिगृहित किये प्राइवेट अस्पतालोे मे भी किया जायेगा। उन्होने कहा कि बेस तथा सुशीला तिवारी की पैथोलाॅजी लैब हर समय सक्रिय रहेंगी तथा डेगू के सैम्पलों का तत्परता के साथ परीक्षण करेंगी।
जिलाधिकारी ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रश्मि पंत से कहा कि प्राइवेट पैथौलाॅजी लैब में डेगू के सैम्पलोे का टैस्टिंग की दरें अभी से पैथोलाजी संचालकों क साथ बैठक कर निर्धारित कर लें। टैस्टिग के नाम पर प्राइवेट पैथौलाजी द्वारा लूट-खसोट सहन नहीं की जायेगी।
उन्होेन अधिशासी अभियन्ता जलसंस्थान विशाल सक्सेना से कहा कि जल संस्थान के जितने भी पेयजल आपूर्ति के टैंक है उनकी युद्व स्तर पर सफाई करा लें तथा पेयजल आपूर्ति से पहले पानी का क्लोरोनाइजेशन भी अवश्य करायें।
बैठक मे नगर आयुक्त नगर निगम सीएस मर्तोलिया, प्रधानाचार्य राजकीय मेडिकल कालेज डा0 सीपी भेसौडा, चिकित्साधीक्षक एसटीएच डा0 अरूण कुमार जोशी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 मनोज कुमार,प्रमुख चिकित्साधीक्षक डा0भागीरथी जोशी,डा0 हरीशलाल,डा0बीडी जोशी, उपजिलाधिकारी विवेक राय, जिला मलेरिया अधिकारी अर्जुन सिह राणा,एसीएमओ डा0 टीके टम्टा, वरिष्ठ पैथोलाजिस्ट डा0 ऊषा भटट आदि मौजूद थे।

Ad Ad
To Top