उत्तराखण्ड

बिग रेलवे ब्रेकिंग–: रामनगर चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन संचालन, इस तरह से हो रही है तैयारी,नए कोच तैयार।

रामनगर
भारतीय रेल मंत्रालय की उत्कृष्ट रेल कोच योजना के तहत आधुनिक तकनीक से सुसज्जित किए गए 17 रेल कोचों को 12527 up & down रामनगर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में पहली बार प्रयोग में लाया जाएगा।


उत्कृष्ट रेल कोच योजना के तहत पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जत नगर मंडल की मैकेनिकल वर्कशाप में किए गए 30 प्रयोगों के बाद तैयार हुए यह कोच रामनगर से चंडीगढ़ तक की 395 किलोमीटर लंबी रेल यात्रा को आरामदायक बनाएंगे।
इज्जत नगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने यहां बताया कि रेल मंत्रालय की उत्कृष्ट रेल कोच योजना के तहत रेलवे ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा निर्मित पुराने रेल कोचों को आधुनिक स्वरूप प्रदान किया है।
यह आधुनिक कोच रामनगर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  (Big breaking) चतुर्थ केदार भगवान रूद्रनाथ के कपाट शीतकाल के लिए हुए बंद ।।


उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों की आवश्यकताओं के मद्देनजर रेल कोच को आधुनिक स्वरुप प्रदान किया गया है।
श्री सिंह ने बताया कि प्रथम श्रेणी वातानुकूलित यान के प्रत्येक केबिन में डिजिटल घड़ी होगी, कोच में शौचालय​ व्यस्तता दर्शाने वाले संकेत प्रदर्शन बोर्ड होंगे,उच्च स्तर की वेंटिलेशन प्रणाली होगी,कोचों में उच्च तकनीक के वाईफाई सिस्टम के साथ-साथ एलइडी लाइट का भी प्रावधान किया गया है,पश्चिमी शैली की टायलेट सीट में टायलेट बावल सीट कवर का प्रावधान होगा,हैल्थ फासेट की व्यवस्था होगी,सटेनलैस स्टील के डस्टबिन होंगे,शौचालय में स्वचालित(टचलैस) लिक्वेड सोप डिस्पेंसर लगे होंगे
इसके साथ ही प्रत्येक रेल कोच आधुनिकता का एक उदाहरण पेश करेगा जिससे लंबी दूरी की यात्री सेवा का पूरी तरह से लाभ यात्री उठा सकेंगे।

To Top