अन्य

बिग ब्रेकिंग –: उत्तराखंड में इस तकनीक का कर सकते हैं इस्तेमाल,यूपी में हो रहा है सफल प्रयोग, (एकल आंख विधि से किसान करें कम खर्च कर गन्ने का अधिक उत्पादन)

एकल आंख विधि से किसान करें कम खर्च कर अधिक उत्पादन

विश्व कांत त्रिपाठी

मझगयी/पलिया कला. (लखीमपुर खीरी)

किसानों ने उप गन्ना प्रबंधक अशोक मौर्य के निर्देशन मे कम लागत और कम खर्च कर अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए एकल आंख विधि से गन्ना बोने की सलाह पर उपजारित बीज बोकर पौध तैयार की है।
क्षेत्रीय ग्राम चौखडा फार्म(मझगयी) मे श्री मौर्या के निर्देशन मे गन्ना प़जाति के 0118की ट्रेंच बिधि सीढीनुमा एकल आंख व दो आंख के टुकड़ो को गर्म जल बिधि से 50डिग्री तापमान पर उपचारित कर तथा थायोफिनेट मिथाइल दवा 2ग़ाम प्रति लीटर पानी की देर से गर्म जल में ही मिक्स करके उपचारित कर बुवाई की गयी बुवाई करने से पूर्व खेत मे 4केजी ट्रॉइकोडरमा की दर से प्रयोग किया गया ।
गन्ना प्रजाति के0 .0118की बुवाई हेतु एस टी पी बिधि से नर्सरी तैयार कराई गई।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय के नेतृत्व में मंदिर समिति ने किये ऐतिहासिक कार्य,विवाद से नही वार्ता से तलाशें समाधान ।।।


एस टी पी बिधी से तैयार पौधों को देर से बुवाई वाले खेत मे कूड़ बनाकर1से1.5फुट की दूरी पर लगाते हैं इस प़्रकार से फसल को बुवाई में हो रही देरी से बचा सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग(देहरादून)सूर्यराग होंगे बदरीनाथ के नए नायब रावल, दून पहुंच कर बीकेटीसी अध्यक्ष से की भेंट

इस मौके पर खेत पर उपस्थित अन्य किसानों को जानकारी देते हुये प्रशिक्षण दिया गया जिससे किसानों पर पड़ने बाले आर्थिक बोझ को कम किया जा सके।
मौर्या ने बताया कि गन्ना बुवाई के समय बीज के टुकड़ो की छटाई अवश्य कर कोई भी रोगी अथवा कटा फटा बीज का टुकड़ा प़योग न करें बीज गन्ने को सवस्थ व रोग रहित खेत से ही बीज ले गन्ने के टुकड़ो को कारवनडाजिम+गरम जल से उपचारित करने के बाद ही बुवाई हेतु प़योग करें अपने खेत मे लगातार गन्ना न लगाकर फसल चक्र का प़योग करें ।किसान गन्ने कि रोग प़तिरोधी प़जाति को0 0118, कोशा0 08272,कोशा 13235 आदि कि बुवाई करें।
इस मौके पर प्रगतिशील कृषक शिवविक्रम मिश्र​, रामसागर गुप्त,रवीशंकर मिश्र हरनाम सिंह,गुरनाम सिंह,निर्मल सिहं आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएम धामी ने लिया गणेश महोत्सव में भाग।
Ad Ad
To Top