उत्तराखण्ड

बिग ब्रेकिंग–: अब विद्युत विभाग भी होगा हाईटेक,परिवर्तक एप से जुड़ेंगे ट्रांसफार्मर, इस ऐप से जुड़ने वाला पहला शहर बना उत्तराखंड का यह शहर ।

परिवर्तक एप से जुड़ेंगे ट्रांसफार्मर

काशीपुर, (सोनू)

ऊर्जा निगम ने उपभोक्ताओं को आपूर्ति सुचारू और बिजली की आंख मिचौली से निजात देने के लिए कमर कस ली हैं। ऊर्जा निगम ने परिवर्तक नामक एप से ट्रांसफार्मरों को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत सर्किल के चार हजार ट्रांसफार्मर अब तक जोड़े जा चुके हैं। इस एप पर काम करने वाला काशीपुर प्रदेश का पहला शहर बन गया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) शासन ने पुलिस उपाधीक्षकों के किए स्थानांतरण देखें. आदेश।।

ऊर्जा निगम ने उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति मुहैया कराने और ट्रांसफार्मरों के रख-रखाव के लिए एक परिवर्तक नामक एप तैयार किया हैं। जसपुर, काशीपुर, बाजपुर के 7500 ट्रांसफार्मरों को एप से जोड़ा जाना है। जिनमें से 20 दिनों में 4600 ट्रांसफार्मरों को जोड़ा भी जा चुका हैं। काशीपुर क्षेत्र में 1500 ट्रांसफार्मर जोड़े जा चुके हैं। अगले दो-तीन महीने में सभी ट्रांसफार्मरों को जोड़ा जाएगा। यह एप जीपीएस सिस्टम पर काम करेगा। यह व्यवस्था लागू होने से ट्रांसफार्मरों का रख-रखाव भी सही ढंग से हो सकेगा। ट्रांसफार्मर के ओवरलोड चलने, तकनीकी कमियों, क्षतिग्रस्त होने, ट्रांसफार्मर से छेड़छाड़ करने, ओवरलोड का कारण आदि के बारे में कर्मचारी को सूचना मोबाइल पर मिलेगी।क्षेत्रीय कर्मचारी एप के माध्यम से शिकायतों का निस्तारण करेंगे। कमियां ढूंढने के लिए कर्मचारी को भटकना नहीं पड़ेगा। इस एप से कार्य पेपर लैस होगा। विद्युत वितरण खंड काशीपुर के अधिशासी अभियंता विजय कुमार सकारिया के मुताबिक पिछले महीने इस परिवर्तन को विभाग के द्वारा लांच किया गया है। इसके तहत उपभोक्ताओ को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने वाले ट्रांसफार्मर को इस परिवर्तक एप जोड़ा जा रहा है। इसके तहत ओवरलोड पढ़ने की स्थिति में ट्रांसफार्मर को जलने से बचाया जा सकता है।

To Top