उत्तराखण्ड

बड़ी खबर–:108 वे किसान मेले में बीजों की बिक्री हेतु वेबसाइट का हुआ शुभारम्भ, कुलपति, डा. तेज प्रताप द्वारा वर्चुअल मोड पर की गई पहल पर लोगों को इस तरह से मिलेगा लाभ।

108वे किसान मेले में बीजों की बिक्री हेतु वेबसाइट का हुआ शुभारम्भ

पंतनगर।
पंतनगर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 108वां अखिल भारतीय किसान मेले के अन्तर्गत बीजों की बिक्री की प्रक्रिया हेतु वेबसाइट http://pantkisanservice.com/ का उद्घाटन कुलपति, डा. तेज प्रताप द्वारा वर्चुअल मोड (आॅनलाइन) पर प्रौद्योगिक महाविद्यालय के सभागार में बटन दबाकर किया गया। यह वेबसाइट प्रसार शिक्षा निदेशक की देख-रेख में संचालित होगी।


डा. तेज प्रताप ने बताया कि कोविड-19 के चलते पंतनगर विश्वविद्यालय में किसान मेला वर्चुअल मोड में आयोजित हो रहा है। किसान उन्नतशील बीज, पौधे एवं अन्य उत्पादों की खरीदारी के लिए आनलाइन पंजीकरण करके सामाग्रियों को क्रय कर सकते है। उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट पर लगभग 200 से अधिक कृषि उत्पाद उपलब्ध है। डा. प्रताप ने बताया कि यह एक नयी शुरूआत है और आने वाले समय में यह सुविधा पूरे वर्ष किसानों के लिए खुली रह सकती है। उन्होंने सुझाव दिया कि किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप सामाग्री उपलब्ध कराये ताकि उन्हें कोई असुविधा ना हो। डा. प्रताप ने सभी के.वी.के. के प्रभारियों से कहा कि वे किसानों को बीज बिक्री हेतु वेबसाइट की जानकारी एवं प्रशिक्षण दे।
इस वेबसाइट के निर्माण में अधिष्ठात्री, प्रौद्योगिकी, डा. अलकनन्दा अशोक एवं उनकी टीम का सहयोग रहा। इस कार्यक्रम का संचालन निदेशक प्रसार शिक्षा की संयुक्त निदेशक, डा. अनुराधा दत्ता ने किया। इस अवसर पर डा. तेज प्रताप द्वारा निदेशक प्रसार शिक्षा की वेबसाइट एवं किसानों को एसएमएस भेज कर बीज बिक्री की शुरूआत की तथा कृषि विज्ञान केन्द्रों से वर्चुअल मोड पर संबंध भी स्थापित किया। कार्यक्रम में निदेशक प्रसार शिक्षा, डा. अनिल कुमार शर्मा ने अधिष्ठात्री, प्रौद्योगिकी, डा. अलकनन्दा अशोक; निदेशक शिक्षा, डा. ए.एस. नैन; निदेशक संचार, डा. एस.के. बंसल एवं किसान मेला की सलाहकार समिति के सदस्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) मुख्यमंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष के बीच राज्य से जुडे विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा. CM ने कहा राज्य के सामरिक महत्व को देखते हुए बनें नीति ।।
To Top