उत्तराखण्ड

बड़ी खबर–: वन विभाग ने 14 हेक्टेयर जमीन खाली कराकर एक ही दिन में लगाए 14 हजार पौधे, नौ रेंजो के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने किया पौधारोपण,

हल्द्वानी
सिंचाई विभाग की जमीन को लीज पर लेकर लीज धारक ने
वन विभाग की 14,2 हेक्टेयर वनभूमि पर अवैध कब्जा कर लिया वन विभाग को जब इसकी भनक लगी तो वन विभाग ने वृहद अभियान चलाकर उपरोक्त अतिक्रमण को खाली कराया वन विभाग के अनुसार आक्रमणकारी ने कटीले तार बाड लगाकर कब्जे को अंजाम दिया था वन विभाग ने भारी मात्रा में अवैध कटीला तार एवं ब्लेड लगा हुआ तार बरामद किया।

प्रभागीय वन अधिकारी तराई पूर्वी नीतीश मणि त्रिपाठी ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए एसडीओ खटीमा बाबूलाल को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।उधर आज अतिक्रमण से मुक्त की गई जमीन पर तराई पूर्वी वन प्रभाग की सभी नौ रेंजो के अधिकारी एवं कर्मचारी ने एक वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाते हुए उक्त भूमि पर 14 हजार मिश्रित प्रजाति के पौधों का रोपण किया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(लालकुआं) नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ. 8 सूत्री मांगों को लेकर को- ऑपरेटिव मिल्क कर्मचारी यूनियन ने बजाया आंदोलन का बिगुल।।


उप प्रभागीय वनाधिकारी खटीमा बाबूलाल ने बताया कि सूचना मिली की सुरई वन रेंज के भारामल चौकी कम्पार्टमेंट न ० 39, चूका बीट में 14.2 हेक्टेयर (35 एकड़) क्षेत्रफल में अतिक्रमण का प्रयास किया जा रहा है जिस पर अभियान चलाते हुए पूरे क्षेत्रफल को तराई पूर्वी वन विभाग की गौला ,डौली,किशनपुर,सुरई किलपुरा, बाराकोली,साउथ जौला साल,खटीमा,रनसाली से आई टीम ने हटाकर वहांं वृक्षारोपण किया वन रेंज​ वन विभाग की टीम को क्षेत्र से ब्लेड वायर तार के बण्डल व लकडी़ काटने का आरा भी बरामद हुआ है। ज्ञातव्य है कि कुछ समय पुर्व इसी क्षेत्र में एक बाघ के घायल होने व उसके गले व कमर में तार फंसे होने की सूचना फील्ड स्टाफ द्वारा उप प्रभागीय वनाधिकारी खटीमा को दी गई थी जिसकी जांच हेतु कैमरा ट्रैप लगाए गये थे ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएम धामी ने दी वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं।।

कैमरा ट्रैप से तार फंसे होने की पुष्टी के बाद प्रभागीय वनाधिकारी तराई पूर्वी नीतीश मणि त्रिपाठी ने इस घटना को गंभीरता से लेते SDO खटीमा बाबूलाल को उक्त प्रकरण की जांच कराई।उप प्रभागीय वन अधिकारी बाबूलाल ने बताया कि बरामद ब्लेड वायर व उक्त क्षेत्र से हटायी गई ब्लेड वायर वन्य जीवों हेतु अत्यन्त खतरनाक है , जिससे वन्य जीवों के घायल होने की प्रबल सम्भावना बनी हुई थी । उक्त क्षेत्र वन्य जीवों बाहुल्य क्षेत्र है यहां बाघ, गुलदार , हाथी चीतल ,सांभर अादि का भ्रमण एवं वास क्षेत्र भी है। उक्त तार से वन्य जीवों के कोरीडोर में रुकावट आ रही थी व वन्य जीवों के घायल होने की सम्भावना भी बनी थी। बरामद सामान में एक बड़ा आरा व सर्च लाइट भी बरामद हुआ है ।एसडीओ ने बताया कि उक्त प्रकरण की विस्तृत जांच की जा रही है।

To Top