उत्तराखण्ड

बड़ी खबर–:मुन्स्यारी के आपदा प्रभावित गांव धापा पंहुचे अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल, ड्रोन से किया जा रहा है सर्वे, पीड़ित परिवार को दी राहत राशि,देखें वीडियो।

पिथौरागढ़

तहसील मुन्स्यारी के आपदा प्रभावित गांव धापा पंहुचे अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल, आपदा प्रभावित परिवारों से मिले तथा आपदा से हुई क्षति के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली ।इस दौरान उन्होंने गांव में जाकर प्रत्येक क्षतिग्रस्त भवन का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया।उन्होंने ग्रामीणों को आस्वस्त किया कि प्रत्येक प्रभावित परिवार को हर संभव मदद प्रदान की जाएगी।आपदा की दृषिगत इस गांव का भू गर्भीय सर्वेक्षण भी शीघ्र कराया जा रहा है उसी के अनुसार ग्रामीणों का सुरक्षित स्थान पर पुनर्वास कराए जाने हेतु कार्यवाही की जाएगी। गांव में निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग,कृषि आदि विभागों को निर्देश दिए कि आपदा से गांव में जितनी भी क्षति हुई है उसकी सर्वे कर तत्काल रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाय,

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) यातायात पर दबाव होगा कम. 10 मार्गो पर मिलेंगे वाहनों के परमिट. ।।

ताकि प्रभावितों को मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने तहसील प्रशासन को निर्देश दिए कि गांव के अन्य लोगो की भी सुरक्षित स्थानों में रखे जाने के साथ ही उन्हें आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त टैंट,सामग्री आदि भी शीघ्र उपलब्ध कराई जाय।इस दौरान ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी गांव की क्षति की सर्वे का कार्य करने के साथ ही गांव के ऊपरी क्षेत्र की पहाड़ी से गांव को हो रहे खतरे के बारे में भी जानकारी ली गई।
इस दौरान धापा गांव के चार प्रभावित परिवारों,प्रयाग सिंह पुत्र खड़क सिंह, कृष्ण राम पुत्र कालू राम, नरू राम पुत्र बादसाह राम तथा ग्राम सरमोली के दुर्गा सिंह पुत्र खीम सिंह, प्रत्येक व्यक्ति को 1 लाख 1 हजार 900 रुपये की धनराशि का चेक भी वितरित किया गया।इसके अतिरिक्त धापा गांव में ही जीवन राम पुत्र नरू राम को 53 हजार, कुल 4 लाख 60 हजार 600 रुपये की धनराशि के चेक भी आपदा प्रभावितों को वितरित किए गए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी, प्राथमिक विद्यालय व उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में रह रहे प्रभावित परिवारों से भी मिले तथा उनसे वार्ता कर समस्याएं सुनी। धापा गांव के निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी ने बी आर ओ के अधिकारियों को मुन्स्यारी मिलम मार्ग में धापा के निकट बन्द सड़क मार्ग को शीघ्र खोलने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएम धामी ने विभिन्न योजनाओं के लिए बजट किया स्वीकृत।।


इससे पूर्व अपर जिलाधिकारी ने तहसील मुख्यालय से तहसील के विभिन्न आपदा प्रभावित क्षेत्रों हेतु टैंट एवं आपदा राहत सामग्री भेजी गई।उन्होंने उपजिलाधिकारी तथा तहसीलदार को निर्देश दिए कि तहसील मुख्यालय में प्रभावितों हेतु जो भी राहत आदि सामग्री है, उसे तत्काल आपदा प्रभावित गांव में भेजकर प्रभावितों को उपलब्ध कराएं। इसके अतिरिक्त रेडक्रॉस सोसाइटी पिथौरागढ़ द्वारा भी रेडक्रॉस के राज्य स्तरीय पदाधिकारी कुंदन सिंह टोलिया के नेतृत्व में ग्राम धापा व अन्य गांवों में पंहुचकर राहत सामग्री वितरित की गई।
इस दौरान उप जिलाधिकारी भगत सिंह फोनिया, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग जीवन सिंह धर्मशक्तू, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर दिनेश वर्मा समेत राजस्व एवं रेडक्रॉस की टीम के वालिंटियर आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) 21 सितंबर से नदी में लापता छात्रा का शव SDRF ने किया बरामद. ।।

To Top