उत्तराखण्ड

बड़ी खबर–:न्यूजीलैण्ड के वरिष्ठ डेयरी उद्यमी अर्ल रात्रे के अनुभव का लाभ, पौड़ी के युवक ने अनुभव किया छात्रों के साथ सांझा, उनकी मेहनत से बह रही है दूध की नदियां ।

कृषि उद्यमिता में नये विचारों एवं सुझावों की आवश्यकता

पंतनगर
पंतनगर विश्वविद्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के वित्तीय सहयोग से सेवायोजन एवं परामर्श निदेशालय द्वारा विभिन्न महाविद्यालयों के समन्वयकों के माध्यम से संचालित उद्यमिता विकास कार्यक्रम में जनपद पौड़ी के कम्प्यूटर इंजीनियर, श्री पंकज नवानी ने डेयरी उद्योग में अपनी सफलता के अनुभवों का आॅनलाइन साझा किया। उन्होनें बताया कि वर्ष 2009 में उन्होंने अपने दो कम्प्यूटर इंजीनियर सहयोगियों के साथ उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देष्य से पे बैक टू सोसायटी की शुरूआत की परन्तु वे सफल नहीं हुए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2012 में न्यूजीलैण्ड के वरिष्ठ डेयरी उद्यमी अर्ल रात्रे के साथ मिलकर हरियाणा के सोनीपत जिले के ग्राम कुंडली में उन्होंने बिनसर डेयरी फार्म लिमिटेड की स्थापना की। उन्हाेंने कहा कि वर्तमान में 300 गायों से प्रतिदिन 3500 ली. दूध प्राप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी (छात्रसंघ चुनाव) चुनाव तारीख घोषित नहीं होने पर ज्वलनशील पदर्थ लेकर चढ़े छात्र छत पर. हंगामा ।

नवानी ने अनुभवों का साझा करते हुए बताया कि उद्यमिता में हमेशा नये-नये विचारों एवं सुझावों की आवश्यकता पड़ती है साथ ही इनमें होने वाले नुकसान का आंकलन को भी हमेशा साथ में लेकर चलना चाहिए। उन्होनें कहा कि विश्वविद्यालय से जुड़ना हमेशा से उनकी इच्छा रही है। इससे पूर्व श्री बी.के. कैपिटल एवं श्री बिशन कुमार ने उद्यमिता विकास हेतु नये विचार, उनके मूल्यांकन, बाजार के आकार, उसके विस्तार, बाजार में नये उत्पाद के जोखिम, मांग एवं आपूर्ति के बारे में व्याख्यान व्यक्त किये। कार्यक्रम में कृषि महाविद्यालय के समन्वयक, डा ओमवीर सिंह एवं पंकज नवानी ने भी विचार रखे। इस अवसर पर कार्यक्रम के निदेशक, डा. आर.एस. जादौन एवं समन्वयक, डा. सीमा क्वात्रा, डा. सुनील सिंह व डा. दिषा पन्त भी उपस्थित रहें। कुलपति डा. तेज प्रताप एवं डा. जादौन ने कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में सभी विद्यार्थियों से प्रतिभाग करने का आहवान किया।

To Top