उत्तराखण्ड

बड़ी खबर–: कुक्कुट पालन से बढ़ेंगा पहाड़ों में स्वरोजगार, पहाड़ों में इस योजना से हो रहे हैं ग्रामीण लाभान्वित ।

चम्पावत
पहाड़ों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को जनपद में अमलीजामा पहनाना प्रारंभ कर दिया गया है, दुग्ध उत्पादन, मौन पालन,पशुपालन एवं मत्स्य पालन के अलावा कुक्कुट पालन योजनाएं भी प्राथमिकता के आधार पर लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं।
गुरुवार को नेशनल लाइव स्टॉक मिशन योजना के अंतर्गत पशुपालन विभाग द्वारा दूध पोखरा में स्थापित मदर पोलिट्री यूनिट से जनपद के 30 लाभार्थियों को 1350 एक महीने की मुर्गिया सब्सिडी देकर 20 रुपये में प्रति चूज़े वितरित किये।
जिलाधिकारी सुरेंद्र नारायण पांडे ने कहा कि जनपद में कुक्कुट पालन की अपार संभावनाएं हैं जिसको देखते हुए क्षेत्र में इस योजना से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है जिसमें 21 लाभार्थी स्वयं सहायता समूह, 4 प्रवासी, 2 विधवा महिलाये आदि को मुर्गिया वितरित की गई। इसके अलावा प्रत्येक लाभार्थियो को 45 मुर्गिया ऐपीडी विमी जोशी और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बीएस जंगपांगी द्वारा वितरित की गई। उन्होंंने कहा की मुर्गी पालन से स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा तथा लोग आत्मनिर्भर होंगे इस मौके पर डॉ जेपी यादव, डॉ वैशाली साह, मदर पोलिट्री संचालक त्रिलोक गिरी आदि उपस्थित रहे।।

To Top