उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ आपदा–:आपदा,राहत, बचाव कार्यों के साथ ही पुनर्निमाण के कार्य तेज,वायर क्रेट का किया जा रहा है निर्माण।

पिथौरागढ़

जनपद के सीमान्त क्षेत्र तहसील मुनस्यारी,बंगापानी एवं धारचूला क्षेत्रान्तर्गत विगत दिनों आयी भीषण आपदा के उपरान्त क्षेत्र में आपदा,राहत, बचाव कार्यों के साथ ही पुनर्निमाण के कार्य तेजी से किये जा रहे हैं।
जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदण्डे द्वारा दिए गए निर्देशानुसार विभिन्न विभागों द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्र के विकासखंड मुन्स्यारी एवं धारचूला में तत्कालिक रूप से पुनर्निमाण के कार्य तेज़ी से किये जा रहे हैं।
क्षेत्र में विभिन्न नदी,नाले एवं गधेरों में आए भीषण जलप्रवाह से भू कटाव होने के साथ ही भवन,जो खतरे की जद में आ गये हैं उन क्षेत्रों में सिंचाई विभाग द्वारा सुरक्षात्मक कार्य तेज़ी से किये जा रहे हैं।


अधिशासी अभियंता सिचाई फरहान खान ने अवगत कराया की आपदा प्रभावित क्षेत्र के दोनों विकासखंडो धारचूला व मुन्स्यारी में कुल 15 स्थानो में 97 लाख 94 हज़ार रुपये की लागत से भू कटाव रोके जाने हेतु 489 वायरक्रेट्स का निर्माण कर सुरक्षात्मक कार्य किये जा रहे हैं उन्होंने अवगत कराया की विकास खंड धारचुला अंतर्गत गलाती गाड़ के दाहिनी और ग्राम नागलिंग की सुरक्षा हेतु 3 लाख की लागत से 20 वायर क्रेट लगा कर भू कटाव रोके जाने का कार्य किया जा रहा है वर्तमान तक 9 स्थानों पर वायर क्रेट लग चुके हैं । इसी प्रकार गलाती गाड़ में ही पुल के ऊपरी क्षेत्रों में भू कटाव रोके जाने हेतु 3 लाख 75 हज़ार रुपये की लागत से 20 वायरक्रेट्स का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 12 का पूर्ण निर्माण कर लिया गया है ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उधमसिंह नगर) जनपद की 10 नदियां. 6 जलाशय. की बड़ी अपडेट.

इसके अतिरिक्त गलाती गाड़ किनारे ग्राम मार्छा सीपू की सुरक्षा व भू कटाव रोके जाने हेतु 2 लाख 10 हज़ार की लागत से 14 वायर क्रेट का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 5 पूर्ण कर लिए गये है।
विकासखंड धारचूला के कालिका गाड़ किनारे खतरे की जद में आए मकानों की सुरक्षा हेतु भी सिंचाई विभाग द्वारा 18 वायरक्रेट का निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें से 4 का कार्य पूर्ण हो चुका है साथ ही क्षेत्र के अंतर्गत घटगाड़ नाले के बायी और धारचूला खोतिला संपर्क मार्ग को जोड़ने वाले पैदल पुल की सुरक्षा हेतु वायर क्रेट्स द्वारा भू कटाव रोके जाने हेतु 8 स्थानो में वायर क्रेट्स का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 3 का कार्य पूर्ण हो गया है। ग्वाल गांव में मल्लिकार्जुन् स्कूल के पास सड़क किनारे भूस्खलन क्षेत्रों में वायरक्रेट्स के द्वारा सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य किया जा रहा है उक्त स्थान पर लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क से मिट्टी व मलवे को हटाये जाने का कार्य भी किया जा रहा है । अधिशासी अभियंता सिंचाई ने अवगत कराया की विकासखंड धारचूला अंतर्गत ग्राम घट्टाबगड़ में 12, छोरीबगड़ में 18 तथा ग्राम बलुवाकोट के
तोक गाराबगड़ में 15 वायर क्रेट्स का निर्माण कर भू कटाव रोके जाने का कार्य किया जा रहा है। । इसके अतिरिक्त् मुन्स्यारी के ग्राम खेतभरार की बरारगाड़ से सुरक्षा हेतु 19 लाख 85 हज़ार रुपये की लागत से 120 वायरक्रेट्स का निर्माण हेतु ग्रामीणों से वार्ता की जा रही है। । इसके अतिरिक्त मुन्स्यारी के बांसबगड़ इंटर कॉलेज भवन की सुरक्षा हेतु 15 लाख 45 हज़ार रुपये की धनराशि से 75 वायरक्रेट्स लगाए जा रहे हैं । साथ ही ग्राम खेतभराड में बरारगाड़ में रिवर ट्रेनिंग व रिवर चेनलाईजेशन का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। इसी प्रकार ग्राम मवानी दवानी के गुङ्रूगाड़ में भी सुरक्षा कार्य हेतु 18 लाख की लागत से 95 वायर क्रेट्स लगाए जा रहे हैं। इसी के साथ ही ग्राम मवानी दवानी में ही फसरगाड़ से सुरक्षा हेतु 8 लाख की लागत से 45 वायर क्रेट्सलगाए जा रहे हैं। अधिशासी अभियंता सिंचाई ने अवगत कराया की दोनों विकासखंडो के विभिन्न गांवों में नदी नालों से हो रहे भू कटाव की रोकथाम हेतु कुल 489 वायर क्रेट्स का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 60 पूर्ण कर लिए गये हैं । सुरक्षात्मक कार्य तेज़ी से किये जा रहे हैं।

Ad Ad
To Top