उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ आपदा–: अभी भी चलाया जा रहा है राहत एवं बचाव कार्य, अप्रैल से अब तक आपदा में 21 लोगों की हुई है मौत, हेलीकॉप्टर से चल रहा है राहत एवं बचाव कार्य, आपदा में लापता महिलाओं की ढूंढ खोज जारी।

पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्र के तहसील मुन्स्यारी बंगापानी एवं धारचूला क्षेत्र में आई भीषण वर्षा से जन व पशु हानि के साथ ही जन जीवन प्रभावित हो जाने के उपरांत क्षेत्र में लगातार खोज, बचाव एवं राहत कार्य जारी है। मंगलवार को भी हैलीकॉप्टर के माध्यम से चलाए गए रैस्क्यू अभियान में 5 व्यक्तियों को रैस्क्यू किया गया मंगलवार को हैलीकॉप्टर के माध्यम से सेरा में प्रभावितों हेतु बनाए गए राहत कैम्प में 50 किलो आलू,20 किलो प्याज,20 किलो लोकी, समेत जारा जीबली में 6 व देवलेक में 6 कुल 12 खाद्यान्न पैकेट तथा 25 पैकेट मोमबत्ती 2 बीमार व्यक्तियों को बरम लाया गया

मंगलवार को प्रदेश के माननीय अध्यक्ष राज्य सलाहकार संविदा बोर्ड,उत्तराखंड सरकार( राज्य मंत्री स्तर) शमशेर सिंह सत्याल, भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह वल्दिया एवं विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने तहसील मुन्स्यारी के तल्ला जोहार के बॉसबगड़ एवं मुन्स्यारी के विभिन्न आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण के साथ ही आपदा प्रभावितों को राहत सामग्री आदि वितरित की गई। उन्होंने क्षेत्र में प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों के साथ ही पुनर्निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। श्री सत्याल द्वारा बुधवार को भी तहसील मुन्स्यारी व बंगापानी के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर प्रभावितों को राहत सामग्री आदि वितरित की जाएगी।
सोमवार को उप जिलाधिकारी धारचूला ए के शुक्ला द्वारा क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी व विभिन्न विभागों केअधिकारियों के साथ आपदा प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर राहत,बचाव एवं पुनर्निर्माण के कार्यों का निरीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून)सीएम धामी ने संस्कृत भाषा के संरक्षण और बढ़ावा देने पर दिया जोर।।


जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि प्रत्येक प्रभावित तक राहत सामग्री आदि पंहुचाने के साथ ही उन्हें सुरक्षित स्थानों में रखे जाने हेतु रैस्क्यू कार्य जारी रखे जाएंगे।बीआरओ द्वारा सड़क मार्ग को खोले जाने के साथ ही चामी में दुगड़ी गाड़ में वेलीब्रिज स्थापित किए जाने हेतु सामग्री की आपूर्ति के साथ ही निर्माण का कार्य मंगलवार को भी जारी रखा।
मंगलवार को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य जारी रखा। क्षेत्र के ग्राम जारा जीबली के तोक समालगांव की लापता हीरा देवी पत्नी कुशल सिंह उम्र 45 वर्ष तथा ग्राम धामी गांव की लापता महिला विशना देवी पत्नी हयात सिंह उम्र 55 वर्ष एवं ग्राम टांगा में लापता महिला पार्वती देवी पत्नी जीत राम की खोजबीन का कार्य जारी रखा।
मंगलवार तक जिले में *माह अप्रैल 2020 से वर्तमान तक प्राकृतिक आपदा से मृतक कुल 21 ब्यक्तियों में से 8 के प्रभावित परिजनों को 4 लाख प्रति कुल 32 लाख रुपये की धनराशी वितरित की गई है। इसके अतिरिक्त 14 घायलों में से 5 घायल व्यक्तियों को 38 हजार 300, 291पशु हानि पर 32 परिवारों को 6 लाख 62 हजार, 26 पूर्ण क्षतिग्रस्त पक्के भवन में से 18 प्रभावितों को 18 लाख 34 हजार, के साथ विभिन्न प्रकार की क्षति पर आपदा प्रभावितों को 4 अगस्त तक 85 लाख 20 हजार 332 रुपये की धनराशि वितरित की गई है

Ad Ad
To Top