उत्तराखण्ड

जश्न ए बचपन-13–: थिएटर में बच्चों ने सीखा एक डायलॉग को अलग- अलग इमोशन में व्यक्त करना।

डायलॉग एक, इमोशन अनेक


रामनगर

स्कूली बच्चों के रचनात्मक व्हाट्सएप ग्रुप,”जश्न ए बचपन” में 24 जुलाई 2020 शुक्रवार को बच्चों ने एक्सपर्ट देवव्रत संगवारी के दिशानिर्देशन में एक डायलॉग को अलग- अलग इमोशन में व्यक्त करना सीखा।बच्चों ने वीडियो बनाकर ग्रुप में साझा किये।
उल्लेखनीय है कि बच्चों के साथ परंपरागत तरीके से कुछ हटकर काम करने की पहल से बनाए रचनात्मक व्हाट्सएप ग्रुप में शुक्रवार का दिन थिएटर का रहता है।इसका संचालन दिल्ली से देवव्रत संगवारी करते हैं।


कल ग्रुप में बच्चों के अंदर की खूबियों को बाहर निखारने के लिए उनके साथ अतुल संगवारी भी बने रहे।
रंगकर्मी देवव्रत संगवारी ने अपनी बात वीडियो के जरिए रखी।उन्होंने बताया कि एक्टिंग कभी खत्म नहीं होती,वह हमेशा चलती रहती है ।हम एक्टिंग को अपने आमजीवन में उतार सकते है।
एक कहानी का छोटा सा हिस्सा देकर बच्चों को अलग इमोशंस के साथ करने को कहा गया ।”रोजाना की तरह वो आज भी छ बजे उठ गई थी।न चाहते हुए भी उसे स्कूल के लिए तैयार होना पड़ा।उसने सोचा क्यों न अलार्म घड़ी को ही फोड़ दे।तो उसने घड़ी उठाई और जमीन पर पटककर तोड़ दी।लेकिन अगले दिन चिडियों की चहचहाहट ने उसे उठा दिया।”
इस डायलॉग को बच्चों ने प्यार, घृणा, जलन, डर, आश्चर्य जैसे इमोशन्स में व्यक्त कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।
बच्चों के इस उत्साह को देखते हुए देवव्रत संगवारी बोले: मै बहुत खुश हूं।बहुत अच्छा कर रहे हैं सब।इसमें एक दर्जन से ज्यादा बच्चों ने अपनी अदाकारी का वीडियो बना ग्रुप में पोस्ट किया।देवव्रत संगवारी ने बच्चों के प्रयास की खूब सराहना की।इस सराहना ने उनको अधिक प्रेरित किया।
ग्रुप में एडमिन नवेंदु मठपाल ने सूचित किया कि कृति अटवाल की बुधवार के दिन लिखी रिपोर्ट को वेब पोर्टल उत्तराखंड सिटी न्यूज से प्रकाशित किया गया।
पिछले दिवस की बाल पत्रकार दिव्यता कोहली द्वारा लिखी रिपोर्ट को साहित्यकार महेश पुनेठा ने ग्रुप में पोस्ट की।
ग्रुप की निरंतरता में आज का दिन ओरीगामी रहता है पर ग्रुप एडमिन ने बताया है कि आज ग्रुप में ओरेगामी के स्थान पर “परिंदों की दुनिया की सैर “होगी।जिसका संचालन क्यारी,रामनगर से भाष्कर सती जी करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) की सभी तैयारी पूरी.192 परीक्षा केन्द्रों मे होगी इस दिन परीक्षा ।।

शीतल भट्ट।

G I C Dewalthal.

To Top