उत्तराखण्ड

जंगल ब्रेकिंग–: मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने में कारगर होगा टेंटीकल सोलर फैंसिंग, विधायक नवीन दुम्का ने किया सोलर फेंसिंग का शुभारंभ।

हल्द्वानी
मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए वन विभाग ने पहल करनी प्रारंभ कर दी है हल्द्वानी रेंज के हल्दूचौड़ अनुभाग में मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए 3.17 कि०मी० क्षेत्र में टेंटीकल सोलर फैंसिंग का आज शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक नवीन दुम्का ने किया।
श्री दुम्का ने कहा कि राज्य सरकार वन्य जीव एवं मानव संघर्ष रोकने के लिए प्रभावी रूप से काम कर रही है जिसके तहत जंगल एवं ग्राम समाज की सीमा के अंतर्गत टेंटीकल सोलर फैंसिंग का प्रावधान किया गया है।जिससे जंगल से सटे हुए ग्रामीण क्षेत्रों में वन्य जीव फसलों का नुकसान ना कर सके साथ ही इससे वन्य जीव एवं मानव संघर्ष भी इससे रोका जा सके ।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) 21 सितंबर से नदी में लापता छात्रा का शव SDRF ने किया बरामद. ।।


इस दौरान तराई केंद्रीय​ वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी डॉक्टर अभिलाषा सिंह ने कहा कि वन विभाग मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए टेंटीकल सोलर फैंसिंग के अलावा अन्य विकल्पों पर भी कार्य कर रही है जिसके तहत जंगलों में मिश्रित प्रजाति के वृक्षों के साथ वन्यजीवों के लिए जंगल में ही उनके प्राकृतिक आहार की व्यवस्था भी करी जा रही है।
उन्होंने कहा कि टेंटीकल सोलर फेंसिंग यह एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे परीक्षण हेतु धरातल पर प्रयोग किया गया जो सफल रहा।
इस दौरान उप प्रभागीय वनाधिकारी, त० के० व० प्र०, रुद्रपुर, उमेश चन्द्र तिवारी, उप प्रभागीय वनाधिकारी, हल्द्वानी एवं किच्छा, वन क्षेत्राधिकारी उमेश चन्द्र आर्य,एवं हल्द्वानी रेंज स्टॉफ और स्थानीय ग्राम प्रधानो के साथ अनेक लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम में भाग लिया।

To Top