उत्तराखण्ड

जंगल ब्रेकिंग–: बिंदु खत्ता में एक बार फिर निकला दुर्लभ लाल मूंगा खुखरी सांप, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू । देखें वीडियो

बिन्दुखत्ता
तराई पूर्वी वन प्रभाग के खुरियाखत्ता क्षेत्र में एक बार फिर दुर्लभ किस्म का लाल मूंगा खुखरी सांप निकलने से हड़कंप मच गया सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने सांप को सुरक्षित रेस्क्यू किया और वह अपने साथ ले गए पूर्व में भी इस दुर्लभ प्रजाति का सांप 7 अगस्त को भी निकला था जिसे वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा था।
खुरिया खत्ता नंबर 10 निवासी कविंद्र सिंह कोरंगा ने वन क्षेत्राधिकारी गौला आर पी जोशी को सूचित किया कि उनके घर की चारदीवारी के अंदर लाल मूंगा खुकरी सांप घुसा हुआ है सूचना के बाद पहुंचे वन कर्मी वीरेंद्र परिहार ने उक्त लाल मूंगा कुकरी सांप को सुरक्षित पकड़ कर उसको अपने साथ ले गए।

यह भी पढ़ें 👉  (रेलवे से बड़ी खबर) रेल आरक्षण की अवधि घटी.120 नही अब 60 दिन हुई रेल आरक्षण की अवधि।।

उक्त लाल मूंगा खुकरी सांप इससे पहले कविंद्र कोरंगा के घर में पिछले माह 7 अगस्त को निकला था लेकिन आज पुनः दूसरा सांप मिलने से परिजन परेशान हो गए । गौरतलब है कि यह लाल मूंगा खुकरी सांप पहली बार 1936 में रिपोर्ट हुआ था उसके बाद यह तराई पूर्वी वन प्रभाग के सुरई रेंज में 2014 में दिखाई दिया। यह दो बार उत्तर प्रदेश एक बार आसाम के अलावा यह उत्तराखंड में दूसरी बार रिपोर्ट हुआ है इसको वाइल्डलाइफ प्रोटक्शन एक्ट 1972 मैं अधिसूचित करते हुए इसे दुर्लभ श्रेणी में रखा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  सरकारी नौकरी(उत्तराखंड) भारतीय वन्यजीव संस्थान ने निकाली इन पदों पर भर्ती. ऐसे करें आवेदन।।


कोरल रेड कुकरी के नाम से जाने जाने वाला उक्त खूबसूरत सांप देखने मे कोरल पत्थर के रंग का होता है तथा यह दीमक की बामी में रहते हैं एवं दीमक एवं दूसरे सांपों के अंडे खाते हैं उपरोक्त कोरल रेड कुकरी दिन में कम एवं रात में अपने शिकार के लिए निकलता है। इसका रंग चमकीला नारंगी है तथा इसके दांत अंदर को मुड़े होते हैं जो नेपाली खुखरी के निशान के रूप में दर्शाते हैं।इस दुर्लभ सांप को वाइल्डलाइफ सर्वे टीम ने कई जगह सर्वे कर इस पर कार्य किया है ।

To Top