उत्तराखण्ड

जंगल ब्रेकिंग–: अति दुर्लभ कोरल रेड कुकरी का वन विभाग की सांप रेस्क्यू टीम ने किया सफल रेस्क्यू, किया जंगल में सुरक्षित आजाद।

हल्द्वानी
तराई पूर्वी वन प्रभाग के खुरियाखत्ता क्षेत्र में एक ग्रामीण के घर में दुर्लभ किस्म के सांप मिलने की सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने सांप को सुरक्षित रेस्क्यू कर उसको जंगल में छोड़ दिया।
खुरिया खत्ता नंबर 10 निवासी कविंद्र सिंह कोरंगा ने वन क्षेत्राधिकारी गौला आर पी जोशी को सूचित किया कि उनके घर की चारदीवारी के अंदर एक सांप घुसा हुआ है सूचना के बाद पहुंचे वन कर्मी हरीश शर्मा ने उक्त लाल मूंगा कुकरी सांप को सुरक्षित पकड़ कर उसको जंगल में आजाद कर दिया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) दृष्टि बाधित बच्चों पर सीएम धामी ने उड़ेला लाड़, केक खिलाकर बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिन ।।

मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डॉ पराग मधुकर धकाते ने बताया कि उक्त लाल मूंगा खुकरी सांप देश में पहली बार 1936 में रिपोर्ट हुआ था उसके बाद यह तराई पूर्वी वन प्रभाग के सुरई रेंज में 2014 में दिखाई दिया।
उन्होंने बताया कि दो बार उत्तर प्रदेश एक बार आसाम के अलावा यह उत्तराखंड में दूसरी बार रिपोर्ट हुआ है इसको वाइल्डलाइफ प्रोटक्शन एक्ट 1972 मैं अधिसूचित करते हुए इसे दुर्लभ श्रेणी में रखा गया है।
कोरल रेड कुकरी के नाम से जाने जाने वाला उक्त खूबसूरत सांप देखने मे कोरल पत्थर के रंग का होता है तथा यह दीमक की बामी में रहते हैं एवं दीमक एवं दूसरे सांपों के अंडे खाते हैं उपरोक्त कोरल रेड कुकरी दिन में कम एवं रात में अपने शिकार के लिए निकलता है।श्री धकाते ने बताया कि इसका रंग चमकीला नारंगी है तथा इसके दांत अंदर को मुड़े होते हैं जो नेपाली खुखरी के निशान के रूप में दर्शाते हैं।इस दुर्लभ सांप को वाइल्डलाइफ सर्वे टीम ने कई जगह सर्वे कर इस पर कार्य किया है वन्यजीव विशेषज्ञ विपुल मौर्य, एवं जय प्रताप सिंह इस दुर्लभ सांप के ऊपर काफी कार्य कर चुके हैं।

Ad Ad
To Top