उत्तराखण्ड

खबर खेती खलिहान से तालाबों में पलेंगी मछली बढ़ेगा रोजगार, 555 तालाब किए जाएंगे रिचार्ज।

किच्छा 
 वह दिन दूर नही जब तराई क्षेत्रों के तालाबों मे पानी लवालब मिलेगा उधमसिहनगर के 555 तालाब मनुष्य के साथ मवेसियों की प्यास बुझायेगे गुमशुदा तलाबों को अब जल शक्ति अभियान के तहत खोज कर उन्हे पुनः जीवित करने की कोशिश जिला प्रशासन ने कर दी है। आज जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने आज जनपद में विकसित किये जाने वाले तालाबो का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम पंचायत बरी किच्छा, कटहला गांव  एवं गोठा गांव के तालाबो का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियो को दिये आवश्यक दिशा निर्देश।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)यहां गुलदार उठा ले गया तीन साल की बच्ची को,(मौत)

उन्होने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत बन्द पडे व अतिक्रमण किये गये तालाबो को पुनः जीवित करने के लिये सम्बन्धित अधिकारियो को पूर्व में निर्देश दिये गये थे। जिसके तहत मुख्य विकास अधिकारी,एडीएम एवं सम्बन्धित एसडीएम की टीम मिल कर तत्पर्ता से कार्य किया गया। उन्होने कहा कि  जनपद में 555 तालाबो को चिन्हित किया गया था जिसमे कुछ तालाबो में पानी का रिसोर्स बन्द  था व कुछ तालाबो में अतिक्रमण किया गया था जिसे प्रशासन की टीम द्वारा स्थानीया लोगो से वार्ता कर अतिक्रमण से मुक्त कराया गया तथा मनरेगा के तहत तालाबो का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि जहां पर मनरेगा के तहत कार्य नही किया गया है उन स्थानो पर उद्यमियो की सहभागिता से एमएसआर के तहत तालाबो को विकसित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि तालाबो के निर्माण के दौरान जो मिट्टी निकलती है उसे सम्बन्धित स्कूलो के खेल मैदानो का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  (Big breaking) चतुर्थ केदार भगवान रूद्रनाथ के कपाट शीतकाल के लिए हुए बंद ।।

उन्होने कहा कि माह अपै्रल तक 450 तालाबो को रिवाईज पुर्नजीवित कर दिया जायेगा। उन्होने कहा कि तालाब गॉव की एक लाईफ लाईन होती है। उन्होने कहा कि लागातार पानी का स्तर घटता जा रहा है जिसके लिये तालाबो को पुर्नजीवित करना आवश्यक है। उन्होने कहा कि इन तालाबो मे मछली पालन के माध्यम से जहां स्थानीय लोगो को आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी वही पानी की भी भरपाई होगी। 

To Top