उत्तराखण्ड

कोविड-19-लालकुआं,काठगोदाम में रेलवे इस तरह से कर रहा है बड़ी तैयारी, खबर विस्तार से…..

बरेली

वैश्विक महामारी कोरोना (कोविड-19) से निपटने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के याँत्रिक कारखाना, इज्जतनगर में कोचों को आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित करने का कार्य तीव्रगति से किया जा रहा है। निर्धारित 41 कोचों के लक्ष्य को प्राप्त करने के विरुद्ध अब तक 16 कोेचों को आइसोलेशन कोचों में परिवर्तित किया जा चुका है। साथ ही इज्जतनगर मंडल के काठगोदाम, लालकुआं एवं कासगंज में स्थित कोचिंग डिपो में भी कोेचों को आइसोलेशन कोचों में परिवर्तित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) यातायात पर दबाव होगा कम. 10 मार्गो पर मिलेंगे वाहनों के परमिट. ।।

उक्त सभी तीनों कोचिंग डिपो में तीन-तीन कोचों को आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित करने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। विदित हो कि प्रत्येक कोच में बने आइसोलेशन वार्ड में पहला केबिन चिकित्साकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए होगा। इसमें मरीजों के लिए आॅक्सीजन की सुविधा, दवायें व उपकरण होगे। प्रत्येक कोच में आठ केबिन कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए होगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) हे भगवान 21 वर्ष की उम्र में इस युवती के ऊपर चोरी के सात मुकदमे ।।

सभी कोचों में एक भारतीय शैली के शौचालय को स्नानागार के रूप में परिवर्तित किया गया है, इसमें लोंग हैंडल टैप एवं हैंड शाॅवर के साथ बाल्टी, मग होगा मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरदानी व उचित वेंटिलेशन भी रहेगा। प्रत्येक केबिन में सूखा कूड़ा, गीला कूड़ा व खतरनाक अपशिष्ट पदार्थ के निस्तारण के लिए फुट पेडल ऑपरेटेड ढक्कनदार तीन अलग-अलग डस्बिन होंगे। चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के लिए सुरक्षा किट रहेगी। आइसोलेशन वार्ड में तैनात चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ सीधे रेलवे व स्थानीय चिकित्सालयों के विशेषज्ञों के संपर्क में रहेंगे।

To Top