उत्तराखण्ड

कोरोना वायरस, हेल्थ डिजास्टर पीरियड घोषित, नैनीताल जनपद में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की छुट्टियां हुई स्थगित, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश,लीअहम बैठक, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते से करें अभिवादन,

नैनीताल

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन सर्तक है। जिसके मददेनजर जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने कलेक्टेट सभागार में चिकित्सा विभाग एवं संबंधित अधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी श्री बंसल ने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने बैठक में कोरोना वायरस के लिए तत्काल आइसोलेशन वार्डो को सोमवार से सभी सुविधाओं के साथ सक्रिय करने के आदेश दिये। उन्होने वार्डो मे आक्सीजन कन्सीनेटर, आक्सीजन सिलेंडर, नैशलाइजर, फेसमास्क,एन-95,पीपीई,सेनीटाइजर खरीद किये जाने के लिए आपदा मद से 25 लाख की धनराशि भी स्वीकृत की। श्री बंसल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के मोतीनगर प्रशिक्षण केन्द्र तथा बागजाला स्थित प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र मे 100-100 बेड की क्यूरेंटाइन सुविधा बनाने के लिए निर्देश दिये है। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि इन दोनो सुविधा केन्द्रों पर नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात स्टाफ नर्स, एएनएम, वार्डबाॅय की तैनाती रोस्टर वार करें, रोस्टर उनसे सोमवार तक अनुमोदित करा लिया जाए। उन्होने बताया कि जनपद की 600 एएनएम, आशा कार्यकत्रियों को कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध मेे आवश्यक प्रशिक्षण भी दे दिया है। उन्होने बताया कि जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमित तथा लक्षण युक्त लोगों की पहचान किये जाने के लिए 10 टीमेें बनाई गयी है। यह टीमें अपर मुख्य चिकित्साधिकारी तथा वरिष्ठ चिकित्साधिकारी के नियंत्रण मे कार्य करेंगी। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी से प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा है। उन्होने कहा कि फील्ड मे कार्यरत टीमे बीमार रोगियों की सूचना पर घर पर जायेंगी तथा 28 दिन तक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुये कार्यवाही करेंगे।


श्री बसंल ने कहा यह सुविधा आगामी सोमवार से प्रभावी करने को भी कहा है। क्यूरेंटाइन सुविधा के अन्तर्गत बिजली, पानी की सभी व्यवस्थायें करने को भी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियोें को निर्देश दिये है। इस सभी व्यवस्थाओ को बनाने के लिए उन्होने तत्काल प्रभाव से आपदा मद से 25 लाख की धनराशि भी दे दी है ताकि व्यवस्थाओं को बनाने मे किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आये।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर हैल्थ डिजास्टर पिरीयड घोषित कर दिया गया है ऐसे मे स्वास्थ्य महकमे के अलावा जिले भर के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के अवकाश तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिये गये है, कोई भी अधिकारी व कर्मचारी इस आपदा संक्रमण के समय बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर नही जायेंगे। उन्होने कहा है कि आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत सशक्त, प्रभावी एवं प्रबल कार्य किये जायेंगे। उन्होने कहा कि हमारा उददेश्य है कि हम कोरोना संक्रमण से प्रभावी तरीके से निपटें।
उन्होने कहा कि किसी भी बीमारी से बचने लिए जागरूकता आवश्यक है। उन्होने बताया कि कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जनसाधारण के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रश्मि पंत को दायित्व दिया गया है। उन्होने एसीएमओ डा0 पंत को निर्देश दिये है कि धार्मिक स्थलों, मन्दिर, मस्जिद, गुरूद्वारो तथा गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थना दिवस एवं नमाज के रोज लोगों को कोरोना वायरस के सम्बन्ध मे सुरक्षा के उपायों के तहत क्या करें और क्या ना करें के सम्बन्ध मे दोतरफा संवाद कायम कर जानकारी दें इससे सम्बन्धित प्रचार साहित्य भी उपलब्ध करायें।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने कहा कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इसके लिए सर्तकता बरतने की जरूरत है। इसलिए यह जरूरी हैं कि कोरोना वायरस से सम्बन्धित लक्षण यदि किसी भी व्यक्ति में पाये जाते है तो उसे प्राथमिकता के आधार पर आइशोलेशन वार्डों में रखा जाय। उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि जनपद के सभी होटलों में सावधानी बरती जाय तथा बाहर से आने वाले पर्यटको एवं अन्य लोगांे पर विशेष निगरानी रखने व सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम प्रधानों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये। उन्होंने समाज कल्याण, बाल विकास व राजस्व विभाग के फील्ड कर्मचारियों के माध्यम से भी इस संक्रमण के बचाव व सर्तकता बरतने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने आम जनमानस से अपील की हैं कि कोरोना वायरस से अनावश्यक घबराने की आवश्यकता नहीं है सावधानी एवं सर्तकता से ही इससे बचा जा सकता है। उन्होंने लोगांे से अनावश्यक यात्रा न करने, भीड-भाड़ वाले जगहों व मेला, त्योहार आदि क्षेत्र में जाने से परहेज करें यदि आवश्यक हो तो तभी जायें, तथा सर्दी, जुकाम व बुखार होने पर तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ केंद्र में जांच करायें।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने कहा कि कोरोना वाइरस संक्रमण एक वायरस जनित रोग हैं वर्तमान में इसका संक्रमण चीन सहित लगभग 60 देशों में फैल चुका हैं। उन्होने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के 91 केसों की पुष्टि हो चुकी है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव एवं सर्तकता के लिए जिला चिकित्सालय द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की गयी हैं जिसमें जिला चिकित्सालय में आइशोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। इसके लिए उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टरों एवं कर्मचारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की हैं कि इस संक्रमण से घबरायें नहीं यह साधारण सर्दी जुकाम है। उन्होंने कहा कि कोरोना वाइरस संक्रमण के लक्षण जिसमें बुखार, खासी, जुकाम, गले में खरास तथा सांस लेने में परेशानी आदि इसके लक्षण हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव यदि कोई व्यक्ति पिछले दिनों के दौरान चीन व अन्य देशों से भ्रमण से आया हो या कोरोना वायरस संक्रमित रोगी के संपर्क में आया हो तो लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अनिवार्य रूप से संपर्क करें। कोरोना वाइरस होने पर इन बातों को विशेष ध्यान रखें। जिसमें (क्या करें) खांसते अथवा छीकते समय अपने मुंह एवं नाक को रूमाल से ढकें, नाक, कान अथवा मुंह को छूने से पहले एवं बाद में अपने हाथ हो साबुन आदि से धोयें, खाना खाने से पहले व बाहर से आने पर हाथ साबुन से अच्छी तरह से धोयें, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ तथा पौष्टिक आहार का सेवन करें। क्या न करें। शिष्टाचार में हाथ न मिलायें, गले न लगें एवं अन्य संपर्क बढाने वाले कार्य न करें। बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवा ना लें तथा अनावश्यक यात्रा से परहेज करें। अभिवादन दोनो हाथ जोडकर करें हाथ मिलाकर नही।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भारती राणा, अपर मुख्यचिकित्साधिकारी डा0 रश्मि पंत, डा0 तरूण कुमार टम्टा,मुख्य कोषाधिकारी अनिता आर्या,संयुक्त चिकित्सा अधीक्षक डा0 हरीशलाल, सुशीला तिवारी चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डा0 अरूण कुमार जोशी, डा0 बीडी जोशी के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

To Top