नैनीताल

आरटीए की बैठक में कुमाऊं आयुक्त राजीव रौतेला ने दिए निर्देश।नैनीताल के 8 एवं चंपावत के 9 नई सड़कों पर होगा वाहनों का संचालन

हल्द्वानी
क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक अध्यक्ष आरटीए/आयुक्त कुमायू मण्डल श्री राजीव रौतेला की अध्यक्षता में आयुक्त कैम्प कार्यालय मे सम्पन्न हुई। बैठक में जनपद नैनीताल में नवनिर्मित 8 सडक मार्ग व चम्पावत की 9 नई सडकों पर वाहन संचालन हेतु स्वीकृति प्रदान की गई। आयुक्त ने कहा कि जो सडकेें पूर्ण हो चुकी है उनका लोनिवि व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त सर्वे नही हुआ है उनका शीध्र संयुक्त सर्वे कर आख्या प्रस्तुत करें ताकि उन्हे भी वाहनो के आवागमन हेतु स्वीकृति दी जा सके जिससे सम्बन्धित क्षेत्रों की जनता लाभान्वित हो सके।
बैठक में कार्बेट, सीतावनी, सिडकुल, नैनीताल रूट हेतु परमिट के आवेदनों पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया, निर्णय लिया कि नैनीताल शहर पहुचने वाले रूटों पर कोई भी नये परमिट जारी नही किया जायेगें। कार्बेट, सीतावनी, सिडकुल रूटों का सर्वे करने के निर्देश आरटीओ को दिये गये ताकि सर्वे के आधार पर ही नये परमिट जारी किये जा सकें। सिडकुल हेतु जारी परमिट वाहन सिडकुल के आन्तरिक रूटों पर नही जाते हैं, निर्णय लिया गया कि सिडकुल हेतु जारी परमिटों पर सिडकुल के अन्दर रूटों का भी अंकन किया जाए ताकि इंटरसिटी बसें सिडकुल के आन्तरिक रूटों पर अनिवार्य रूप से जा सकें।
आयुक्त ने आरटीओ को निर्देश दिये कि क्षेत्र के कौन से रूट पर कितने परमिट जारी हैं तथा कितने वाहन संचालित है व कितने परमिट सिलेंडर है की आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जिस परमिट पर वाहन बहुत समय से संचालित नही हैं उन्हे चार माह का समय देें अगर निर्धारित समय में वाहन संचालित नही करते हैं तो उनका परमिट निरस्त करते हुये इच्छुक अन्य वाहन स्वामियों को परमिट जारी किया जायेगा। केएमओयू को 54 रूटोें पर बस संचालन हेतु सेवायें स्वीकृत हैं केएमओयू द्वारा अब 74 रूटोें पर सेवाओं हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया जिस पर विचार करते हुये समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि रूट सर्वे कर लिया जाए उसके उपरान्त निर्णय लिया जायेगा।
बैठक मे निर्देश दिये गये कि जिस वाहन को जिस रूट का परमिट जारी किया गया है वह वाहन उसी रूट पर चलाना सुनिश्चित करे, इस पर पैनी नजर रखने हेतु आरटीओ को नियमित छापेमारी करने के निर्देश दिये गये। आयुक्त ने ओवरलोडिंग पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश आरटीओ को दिये, इस हेतु नियमित छापेमारी करें ताकि ओवरलोडिंग एवं मदिरापान कर वाहन चलाने से दुर्घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके। बैठक मे निर्णय लिया गया कि हल्द्वानी शहर का विस्तार हो रहा है पूर्व में 6 आन्तरिक रूटों पर टैम्पों (थ्री-व्हीलर) संचालित थे अब 12 रूटों पर थी्र-व्हीलर संचालित हो रहे हैं, थ्री-व्हीलर जारी परमिट के अनुसार अपने ही रूट पर चलें इसके लिए थ्रीव्हीलरो के आगे-पीछे रूट नम्बर लिखे जायेंगे ताकि कोई भी थ्री-व्हीलर अपने रूट से इतर ना जा सके।
बैठक में निदेशक कार्बेैट राहुल,क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजीव मेहरा मण्डलीय प्रबन्धक रोडवेज यशपाल सिह, क्षेत्रीय प्रबन्धक टनकपुर पवन मेहरा,अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि डीएस कुटियाल, सदस्य आरटीए दयाकिशोर जोशी, रविन्द्र चन्द्र कर्नाटक, प्रभागीय वनाधिकारी रामनगर बीपी सिह आदि मौजूद थे।

To Top