Connect with us
Advertisement

उत्तराखण्ड

रेलवे ब्रेकिंग-:किसानों की आय बढ़ाने के लिए चलेंगी दो कृषक स्पेशल ट्रेन,यह रहेगा रूट ।।

Ad

किसानों के लिए दो नई कृषक स्पेशल ट्रेन चलाने की रेलवे ने की घोषणा, जानें रूट और टाइमिंग
नई दिल्ली

किसानों के उपज को समय पर और कम लागत में बड़े बाजार तक पहुंचाने के लिए रेलवे किसान रेल का संचालन कर रहा है. इसी कड़ी में अब दो नई ट्रेनों की घोषणा की गई है. पूर्व रेलवे ने पश्चिम बंगाल के शांतिपुर और गेदे रेलवे स्टेशन से दो नई कृषक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है.

किसानों के लिए दो नई कृषक स्पेशल ट्रेन चलाने की रेलवे ने की घोषणा, जानें रूट और टाइमिंग
सांकेतिक तस्वीर
किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हर स्तर से प्रयास किया जा रहा है. इस काम में भारतीय रेल अहम भूमिक अदा कर रही है. किसानों के उपज को समय पर और कम लागत में बड़े बाजार तक पहुंचाने के लिए रेलवे किसान रेल का संचालन कर रहा है. इसी कड़ी में अब दो नई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की गई है. पूर्व रेलवे ने पश्चिम बंगाल के शांतिपुर और गेदे रेलवे स्टेशन से दो नई कृषक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है.

यह भी पढ़ें 👉  (चारधाम अपडेट यात्रा) प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां हुई तेज,देवस्थानम बोर्ड तैयारियों में जुटा।

पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ये दोनों ट्रेनें गेदे से सियालदह और शांतिपुर से सियालदह रूट पर चलेंगी. दोनों रूट के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर किसानों के उत्पाद के लोडिंग/अनलोडिंग की सुविधा मौजूद रहेगी. अपने उत्पाद को बड़े बाजार तक पहुंचाने में किसानों का ट्रांसपोर्ट लागत काफी कम हो जाएगा, जिसका उन्हें सीधा फायदा मिलेगा.

बुधवार से शुरू हो चुका है ट्रेनों का परिचालन
अधिकारियों के मुताबिक, दोनों ट्रेनों का परिचालन बुधवार (8 सितंबर) से शुरू हो गया है. गेदे-सियालदह ट्रेन गेदे से 8.15 बजे खुलेगी और 11.10 बजे सियालदह स्टेशन पहुंच जाएगी. वहीं शांतिपुर-सियालद ट्रेन 15.10 बजे शांतिपुर से रवाना होगी और 17.34 बजे सियालदह पहुंचेगी. वहीं लौटते वक्त यह 11.30 बजे सियालदल से खुलेगी और 13.52 बजे शांतिपुर पहुंच जाएगी. वहीं गेदे सेक्शन की ट्रेन रानाघाट से 7 बजे चलेगी और 7.58 बजे गेदे स्टेशन पर पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  कोरोना अपडेट- आज राज्य में आए इतने कोरोना मरीज,इन जनपदों का हाल इस तरह से है देखें लिंक।।

शांतिपुर-सियालदह कृषक स्पेशल फुलिया, हबीबपुर, काली नारायणपुर, राणाघाट, बैरकपुर, सोदपुर, आगरपाड़ा, बेलघरिया, दमदम जंक्शन और बिधाननगर रोड स्टेशनों पर रुकेगी. वहीं सियालदह से शांतिपुर लौटते वक्त कृषक स्पेशल ट्रेन विधाननगर रोड छोड़कर ऊपर के सभी स्टेशनों पर रुकेगी.

गेदे-सियालदह कृषक स्पेशल बानपुर, मझदिया, तारक नगर, बोगुला, अरनघाटा, पंचबेरिया, रानाघाट, पायराडंगा, चकदह, शिमुलराली, मदनपुर, कांकिनारा, इच्छापुर, सोदपुर, अगरपारा, बेलघरिया और दमदम जंक्शन पर रुकेगी जबकि रंगघाट-गेदे कृषक स्पेशल का पंचबेरिया, बोगुला, मझदिया और बानपुर स्टेशनों पर स्टॉपेज होगा.

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-:हनी विलेज के रूप में मिल रही है इस गांव को पहचान,राज्य से बाहर भी उत्पाद बेचने की चल रही है तैयारी ।।

60 से अधिक मार्गों पर संचालित हो रही किसान रेल
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसान रेल सेवा अब देश के 60 से अधिक रेलमार्गों पर संचालित हो रही है. किसान रेल के जरिये राष्ट्रव्यापी बाजार तक किसानों की पहुंच बढ़ी है. किसानों को अपने उत्पाद के बेहतर दाम मिल रहा है.

किसान रेल में सरकार द्वारा फलों और सब्जियों की ढुलाई में 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है. किसान रेल सेवा की शुरुआत सात अगस्त 2020 को हुई थी. योजना के अंतर्गत किसानों के उत्पादों को राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने के लिए रेल परिवहन का इस्तेमाल किया गया. इससे किसानों को यह फायदा मिला कि उनके उत्पाद समय पर बड़े बाजारों तक पहुंचने लगे. इससे किसानों को उचित दाम मिला और उन्हें काफी फायदा हुआ.

Ad
Ad
Continue Reading

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Like Our Facebook Page

Advertisement

Ad