उत्तराखण्ड

ब्रेकिंग-:लेंटना उन्मूलन पर कार्यशाला आयोजित, वानिकी विशेषज्ञों ने रखी कार्यशाला में अपनी राय, दिए वन कर्मचारियों को टिप्स ।।

हल्द्वानी-: जंगलों में तेजी से बढ़ रही लेंटना (कुरी झाड़ी) वन विभाग के लिए चुनौती बनती जा रही है वर्तमान समय में में लेंटना घास बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है। सरकारी व गैर सरकारी जमीन से लेंटना के उन्मूलन के लिए प्रभावी कदम उठाए ज जा रहे हैं इसके बावजूद भी आरक्षित वन क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस झाड़ी का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है इसको गंभीरता से देखते हुए तराई पूर्वी वन प्रभाग के द्वारा एक बड़ी पहल करते हुए लेंटना उन्मूलन कार्यशाला आयोजित की गयी जिसमें विभिन्न रेंजर से पहुंचे रेंज अधिकारियों के साथ साथ कर्मचारियों ने भी भाग लिया ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) मुख्यमंत्री धामी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से की मुलाकात ।।


यहां तराई पूर्वी वन प्रभाग के डौली रेंज परिसर में आयोजित लेंटना उन्मूलन कार्यशाला में वानिकी विशेषज्ञों ने अपनी राय रख कर इसके उन्मूलन पर अपने विचार व्यक्त किए इस दौरान रीसोर्स पर्सन गोपाल सिंह कार्क़ी ( भूतपूर्व उपनिदेशक, जू हल्द्वानी ) द्वारा लेंटना उन्मूलन , वाटर होल निर्माण, ग्रासलैंड तथा ग्रास की प्रजातियों के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए लेंटना उन्मूलन पश्चात घास रोपण के तकनीकी पहलुओं के बारे में भी अवगत करवाया गया। इसके अलावा श्री कार्की ने अपने सर्विस काल के अनुभवों को वन कर्मचारियों के साथ साझा करते हुए उन्हें वन संरक्षण के प्रति अनेक टिप्स भी दिए ।
इस दौरान कार्यशाला में पहुंचे वन कर्मियों को फ़ील्ड विज़िट कर लेंटना उन्मूलन का प्रशिक्षण दिया गया। प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार ने बताया की वन कर्मियों के लिए अत्यधिक उपयोगी ऐसी कार्यशाला का आयोजन भविष्य में भी किया जाएगा। इस अवसर पर रीसोर्स पर्सन गोपाल सिंह कार्क़ी , डौली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी, लक्ष्मण मेवारी सहित डौली रेंज , गौला रेंज तथा किशनपुर रेंज के कई वन कर्मी उपस्थित रहे।

To Top