उत्तराखण्ड

ब्रेकिंग-:ऑनलाइन पर धोखाधड़ी कर इस तरह से रहे थे olx को कर रहे थे बदनाम, इस तरह से आए पुलिस के हाथ ।।

हल्द्वानी।

पुलिस ने ओएलएक्स पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। तीन लोग राजस्थान के भरतपुर के रहने वालो है जबकि एक उत्तर प्रदेश के मथुरा का रहने वाला है। पुलिस ने लालकुआं में दजॅ दो मामलों का खुलासा किया है।
पुलिस के मुताबिक सेंचुरी पेपर मिल में कार्यरत रूड़की के चाव मंडी निवासी विकास अग्रवाल और पदमपुर देवलिया, मोटाहल्दू निवासी गौरव सिंह साइबर ठगों का शिकार बने थे। विकास को ठगों ने उस आल्टो कार को बचने के लिए एक लाख तीन हजार रूपये की चपत लगाई थी। इसी प्रकार गौरव सिंह को उन्होंने साइबर ठगी के माध्यम से 83 हजार 665 रुपये का चूना लगाया था। इन मामलों में एक आरोपी पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। एसएसपी के मुताबिक आरोपियों ने 9 फरवरी 2021 को मदन लाल नाम के व्यक्ति की आल्टो कार बेचने का विज्ञापन देखा, उन्होंने उससे संपर्क किया और उससे उससे जरुरी कागजात लेकर फिर अपना नम्बर-9707978285 डालकर ओएलएक्स पर उसी कार का विज्ञापन डाल दिया। अगले दिन लालकुआं के विकास ने कार खरीदने के लिए उएनसे संपर्क किया। तो आरोपियों ने आर्मी अफसर बनकर उससे बात की। गाड़ी की कीमत 25 हजार रुपये रखी गई। फिर अभियुक्तगणों द्वारा उससे गाड़ी डिलिवरी के नाम पर धौखाधड़ी कर 1 लाख 3 हजार रुपये प्राप्त कर लिये। आरोपियों ने गौरव के मोबाइल नम्बर पर अलग-अलग नम्बरों से कई बार काल कर उससे पहले अच्छे संबंध बनाए फिर उसके व्हाट्सअप नंबर पर कोड भेजकर झांसा देकर धोखाधडी कर गौरव व उसके दोस्त के फोन पे नम्बर से कुल 83 हजार 665 रुपये की धोखाधडी की।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) स्कूलों को लगानी होगी NCERT की बुक्स के समकक्ष बुक, स्कूल प्रबंधन.बुक सेलर और जिला प्रशासन की बैठक में हुआ निर्णय।।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अनुसार इन मामलों में क्षेत्राधिकारी लालकुआं के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली लालकुआं संजय कुमार के नेतृत्व में टीमें गठित कर पहले ठगों के बारे में जानकारी जुटाने का काम किया गया। इसके लिए सर्विलांस टीम की मदद ली गयी। टीम ने मुखबिर व सर्विलांस की मदद से मिजाज खान पुत्र रसीद खान उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम धूलबास थाना कामा जिला भरतपुर राजस्थान, इमरान खान पुत्र रहीस खान निवासी ग्राम गदडबास, खोह जिला भरतपुर राजस्थान उम्र-26 वर्ष, हैदल अली पुत्र फारुख निवासी ग्राम देवसरस थाना गोवर्धन जिला मथुरा उत्तर प्रदेश, कामरान पुत्र स्व. ईसब निवासी ग्राम खूंटाबास जोचगा थाना पहाडी जिला भरतपुर राजस्थान को कस्बा डीग राजस्थान से गिरफ्तार किया गया। घटना में शामिल रहे अन्य अभियुक्त सबसुख पुत्र रुद्दार उर्फ रुजदार निवासी ग्राम गदडवास थाना खोह जिला भरतपुर अभी वांछित है। वह लोगों को सिम, बैंक खाते, पेटीएम नम्बर उपलब्ध कराता था उनके के साथी साहून खान पुत्र जहुर निवासी गढीमेबात थाना खोह जिला भरतपुर राजस्थान को भी अभी पुलिस तलाश रही हैं। अभियुक्त मिजाज, इमरान द्वारा अपने साथी साहून व रंजीत के साथ मिलकर इसी साल 4 जनवरी को शुभम नामक व्यक्ति से ओएलएक्स पर स्कूटी बेचने के नाम पर 46,000- रूपये की धोखाधड़ी की गयी थी। जिसमें रंजीत को कोतवाली हल्द्वानी द्वारा पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)हरिद्वार- अमृतसर जनशताब्दी एक्सप्रेस सहित इन ट्रेनों की बड़ी अपडेट. लगेंगे अतिरिक्त कोच ।।

उधर दूसरे मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक क्षेत्राधिकारी लालकुंआ के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली लालकुआं संजय कुमार के नेतृत्व में टीमे गठित कर ठगों को गिरफ्तार करने की जिम्मेदारी सौंपी। कल इस टीम ने मुखबिर व सर्विलांस की मदद से अभियुक्तगणों को देवसरस मथुरा उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया । इस घटना में शामिल राहुल पुत्र मजला निवासी ग्राम देवसरस थाना गोवरधन जिला मथुरा की अभी पुलिस को तलाश है। इन आरोपियों के खातों की पुलिस मानीटरिंग कर रही है। जिनमें कुछ ही समय में करोड़ों रूपयों का ट्रांजक्शन हुआ है। इनमें से इमरान पर पहले से तीनद मुकदमें दर्ज हैं। पुलिस की टीम में लालकुआं कोतवाल संजय कुमार, एसआई कमित जोशी, प्रकाश पोखरियाल, ​सिपाही पवन कुमार, आनन्द पुरी, एसओजी के हवलदार दीपक अरोरा, सिपाही जितेन्द्र कुमार, वीरेन्द्र चौहान, कुन्दन कठायत, अनिल गिरी व सर्विलांस टीम के किशन चंद्र शर्मा शामिल थे।

To Top