Connect with us
Advertisement

अन्य

बिग ब्रेकिंग-:रेलवे चला रहा है रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, प्रभु श्री राम से जुड़े धर्म स्थलों के दर्शन कराएगी यह ट्रेन,किराया जानकर दंग रह जाएंगे आप ।।।

Ad

नई दिल्ली
रेलवे अब रामायण यात्रा ट्रेन शुरू करने जा रहा है। इस ट्रेन से भगवान राम के भक्त अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक का दर्शन कर सकेंगे। आईआरसीटीसी ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ की पहल के तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जा रही है।

यह विशेष पर्यटक ट्रेन 7 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी। पहले भी यह यात्रा 3 बार आयोजित की गई थी, जिसमें केवल स्लीपर क्लास से ही यात्रा सुविधा उपलब्ध थी। लेकिन पहली बार रेलवे आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार एसी पर्यटक ट्रेन को इस अनूठी यात्रा के लिए चलाने जा रही है।सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर इस ट्रेन का पहला पड़ाव प्रभु श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा, जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा।
अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  दु:खद-:नशीला पदार्थ पिलाकर किया दुष्कर्म ,मामला दर्ज पुलिस कर रही है आरोपियों की तलाश ।।

ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों के जरिए काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा करेंगे।

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा। नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल और अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक और विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बिग ब्रेकिंग-:शिक्षक पात्रता परीक्षा हुई निरस्त, 23 लोग गिरफ्तार, पेपर लीक होने के चलते लिया निर्णय।

इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी के दर्शन होंगे।

रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। यानी पूरी यात्रा में कुल 17 दिन का समय लगेगा। इस दौरान ट्रेन लगभग 7500 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस एयर कंडिशन्ड पैसेंजर ट्रेंन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक मॉर्डन किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर मशीन, मिनी लाइब्रेरी, मॉर्डन एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में लगे होंगे

AC फर्स्ट क्लास की यात्रा के लिए 1 एक लाख 2 दो हजार 95 रुपये का टिकट रखा गया है। जबकि 2 टीयर एसी कोच के लिए 82 हजार 950 रुपये चुकाने होंगे। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों के जरिए पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का फायदा भी उठा सकते हैं इस यात्रा की बुकिंग के लिए उम्र 18 या उससे अधिक होनी चाहिए। वहीं आपको कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए। आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जाकर इस ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए आप 8287930202, 8287930299 और 8287930157 मोबाइल नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

Ad
Continue Reading

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in अन्य

Trending News

Like Our Facebook Page

Advertisement

Ad