Connect with us
Advertisement

उत्तराखण्ड

बड़ी खबर-:(नैनीताल) मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा को पूरी करने पर तेजी से किया जा रहा है अमल, नैनीताल जनपद में बाकी योजनाओं पर आज मुख्यमंत्री ने की चर्चा।।

Ad

हल्द्वानी
सूबे के मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रमवार को वीडियों काॅन्फेसिंग के माध्यम से जनपद नैनीताल के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की समीक्षा की। इस दौरान मंत्री शहरी विकास बंशीधर भगत, विधायक नवीन दुम्का, दीवान सिंह बिष्ट, राम सिंह कैडा मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपूर्ण घोषणओं से सम्बन्धित डीपीआर 15 जुलाई तक अनिवार्य रूप से भेजी जाये। इस के लिए सचिव एवं विभागाध्यक्ष आपसी समन्वय से योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करें तथा कार्यो में गुणवत्ता एवं समयबद्धता पर विषेश ध्यान दिया जाये।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री घोषणाओं के क्रियान्वयन में अनावश्यक देरी नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि घोषित योजनाएं जब धरातल पर दिखाई दे तभी पूर्ण मानी जाये। घोषणा कार्यो की वास्तविक प्रगति का उल्लेख मासिक रिर्पोट में किया जाये। श्री रावत ने कहा कि पेयजल, सिचांई, सड़क, पुलो,स्कूल एंव अन्य भवनों, खेल मैदान, पार्किंग स्थलों आदि से लम्बित घोषणा प्रस्ताव की 15 जुलाई तक डीपीआर तैयार कर शासन में भेजी जाये। तांकि योजना प्रस्ताव में अभिलम्भ धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।
वीसी में शहरी विकास मंत्री श्री बंशीधर भगत ने कहा कि कालाढूगी विधान सभा में देचैली-पाण्डे गांव में आनन्द सिंह के घर तक एक किमी सड़क जो मुख्यमंत्री की घोषणा में है की कार्य प्रगति जाननी चाही जिस पर सचिव लोनिवि ने अवगत कराया की सड़क की सैद्धान्तिक स्वीकृत के उपरान्त एनपीबी हेतु 06 लाख की धनराशि विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। मुख्यमंत्री घोषणा में हल्दूपोखरा नायक, नवाडखेडा, तारा नवाड, हरिपुर नायक नलकूपों की डीपीआर बना दी गई है शीघ्र धनराशि आवंटित की जायेगी। श्री भगत ने कहा कि हल्द्वानी के सभी सिचांई नलकूपों से सिचांई के साथ ही पेयजल उपयोग भी किया जाता है इसलिए सभी नलकूपों में स्टेप्लाईजर लगाएं जाने अतिआवश्यक है हल्द्वानी के 15 सिचांई के नलकूपों में स्टेप्लाईजर लगाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी जिसके लिए 2.50 करोड़ का आगणन शासन को भेजा गया था लगभग एक करोड़ शासन द्वारा जलसंस्थान को अवमुक्त किया गया लेकिन कार्य प्रगति धीमी होने पर श्री भगत ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होने अधिशासी अभियन्ता को निर्देश की वे सर्वप्रथम जज फार्म के नलकूप में स्टेप्लाईजर लगाये। उन्होने मुख्यमंत्री घोषणा में पनचक्की चैराहा-चैफुला पुल- कठघरिया-कमलुवागांजा सड़क चौडीकरण एंव नहर कवरिंग कार्य में शेष धनराशि व दोगड़ा इण्टर काॅलेज में बनाये जा रहे दो अतिरिक्त कक्षों हेतु धनराशि अवमुक्त करने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग-:(लालकुआं) फाइकस गार्डन के बाद अब, सुगंधित उद्यान, वन अनुसंधान संस्थान का बड़ा प्रयास, दुर्लभ जड़ी बूटियों पर भी हो रहा है काम, आज उद्यान का हुआ लोकार्पण ।।


विधायक लालकुआं नवीन दुम्का ने बिन्दुखत्ता में शहीद मोहन नाथ गोस्वामी के नाम पर मिनी स्टेडियम निर्माण हेतु शीघ्र भूमि चयन कराने, बिन्दुखत्ता क्षेत्र में नलकूप, शौचालय स्वीकृत कराने व बरेली रोड़ गन्दा नाला डाइर्वड कराने का आग्रह किया।
आयुक्त अरविन्द सिंह हृायांकी ने कहा कि बरेली रोड गन्दा नाला डाइर्वजर कार्य अति महत्वपूर्ण है इसकी गन्दगी से 20 ग्राम पंचायते व लालकुआ नगर पंचायत के चार वार्ड की जनता लम्बे समय से प्रभावित है इस पर कार्य किया जाना अतिआवश्यक है डीपीआर शासन को भेजी जा चुकी है।
वीसी में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने मुख्यमंत्री घोषणा में रामनगर आमडन्डा में लाईट एंव साउन्ड शो हेतु आमडन्डा वनभूमि में ही भूमि चयन करने का सुझाव दिया। जिस पर सचिव ने वन एंव पर्यटन विभाग को आपसी समन्वय से तकनीकी संस्था चयन कर डीपीआर भेजने के निर्देश दिये। श्री गर्ब्याल ने मुख्यमंत्री की भीमताल में बेडमिन्टन हाॅल बनाने की गई घोषणा पर बताया कि भीमताल में बेडमिन्टन हाॅल बनाये जाने पर बल दिया । उन्होनेे बताया कि 3.29 करोड़ की डीपीआर शासन को प्रेषित कर दी गई। उन्होने बताया कि जनपद में मुख्यमंत्री द्वारा 214 घोषणाएं की गई थी जिसमें से 151 पूर्ण की जा चुकी है 63 घोषणाएं अनिस्तारित है। अनिस्तारित 63 घोषणाओं में से 31 प्रस्ताव शासन स्तर पर लम्बित है।
वीसी में सलाहकार मा. मुख्यमंत्री शत्रुघन सिंह, सचिव मा. मुख्यमंत्री एंव शहरी विकास शैलेश बगौली, सचिव लोनिवि आरके सुधान्शु, मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य अभियन्ता लोनिवि डीके यादव, प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार, डाॅ. अभिलाष, चन्द्रशेखर जोशी, टीआर बीजूलाल सहित सम्बन्धित
अधिकारी मौजूद थे।

Ad
Ad
Continue Reading

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Like Our Facebook Page

Advertisement

Ad